मुख्य द्वार के लिए सर्वश्रेष्ठ ताले – आपकी सुरक्षा हमारी ज़िम्मेदारी

Main door locks

आपके घर के दरवाज़ों की सुरक्षा के लिए सही तालों का चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए यह बेहद ज़रूरी हो जाता है की आप अपने घरों के मुख्य द्वार के लिए सर्वश्रेष्ठ तालों की विभिन्न किस्मों के बारे में जानकारी रखें। 

आपको अपने घरों के मुख्य द्वार के लिए बाजार में कई तरह के लॉक रिप्लेसमेंट विकल्प मिलेंगे जो आपके मौजूदा डोर लॉक सोलूशन्स को बदल सकते है। ये आपके घरों को बेहतर सुरक्षा और सुविधा देंगे। इस तरह के ताले आपकी जरूरी चीज़ों को सुरक्षित रखते  है। आपकी और आपके प्रियजनों की सभी कीमती वस्तुओं को सुरक्षित रखने में किसी तरह का कोई समझौता नहीं होना चाहिए ।  

अपने घरों के मुख्य द्वार के तालों को बदलने के लिए आप नीचे दिए हुए विभिन्न प्रकार के तालों में से चुन सकते हैं। सही ताले का चुनाव करने के लिए बेहद ज़रूरी यह है की आपको अपनी ज़रुरत के बारे में सही जानकारी हो, किसी तरह का कोई द्वन्द ना हो। ऐसा कर के आप स्वयं के लिए सही ताले चुन सकते है 

मुख्य द्वार के लिए सर्वश्रेष्ट ताले खरीदने से पहले उसके सेफ्टी फीचर्स जाँचना बहुत आवश्यक है। वह किसी भी हालत में आपके निजी क्षेत्र और सुरक्षा में कमज़ोर नहीं होना चाहिए।

 

रिप्लेसमेंट ऑप्शन की जानकारी

 

मुख्य द्वार के तालों के रिप्लेसमेंट ऑप्शंस की एक बड़ी श्रृंखला जो आपकी तालों की ज़रूरतों को पूरा कर दे, जैसे की पैडलॉक्स, डेडलॉक्स, हैंडल लॉक्स , स्मार्ट लॉक्स, आदि बाजार में उपलब्ध हैं। इस प्रकार के ताले आपके घरों के मुख्य द्वारों की सुरक्षा को एक नया आयाम देते हैं।  

 

ताले की कीमत और उसका रख – रखाव के बारे में विचार करना न भूलें 

 

जब आप अपने घर के मुख्य दरवाज़ों के लिए एक सही ताले का चुनाव कर रहे हैं तब उसकी कीमत और उसका रख – रखाव के बारे में सोचना भी ज़रूरी हो जाता है। ताले की कीमत और उसका रख – रखाव दोनों ही आपके निर्धारित बजट में आना चाहिए। भिन्न प्रकार के तालों की कीमत भी उनके बनावट और गुणवत्ता के आधार पर अलग – अलग  निर्धारित होती है। और आपको भी अपने घरों के मुख्य द्वारों के लिए तालों का चुनाव करते समय इन सभी बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

1. सिलिंड्रिकल ताले

यह एक पारंपरिक तरह का ताला है जो अधिकतर दरवाज़ों की सुरक्षा के लिए काम आता रहा है। ये पैडलॉक लीवर आधारित तकनीक या पिन बेलनाकार तकनीक पर काम करते हैं। चाबियाँ भी इन तंत्रों के अनुसार डिज़ाइन की गई हैं। आजकल, कंप्यूट्रीकृत या लेज़र कुंजी इन पारंपरिक तालों के साथ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करती हैं।

सुरक्षा का स्तर:- मज़बूत

 

Door lock manufacturer in India

2. मोर्टिस हैंडल ताले 

यह ताले बेहद सुविधाजनक होते हैं दरवाज़ों को खोलने  के लिए। यह ताले डेडबोल्ट और लीवर डोर हैंडल्स के साथ आते है। यह पिन बेलनाकार या KY तकनीक (लीवर आधारित कार्य) का उपयोग करता है. यह मोर्टिस हैंडल लॉक्स आजकल पसंद किये जा रहे हैं मुख्य दरवाज़ों के लिए। इस तरह के ताले के लिए डिज़ाइन और पैटर्न की एक विशाल विविधता अब बाजार में उपलब्ध है|

सुरक्षा का स्तर:- मज़बूत 

Mortise handle sets | handle locks India

 

3. एंट्री डोर क्नोब 

एंट्री डोर क्नोब एक क्लासिक ताला है जो कनेक्टिंग डोर, मुख्य द्वार और बाथरूम के दरवाज़े पे ज्यादातर काम लिया जाता है। डिज़ाइन की अगर बात की जाए तो डोर क्नोब में डेडबोल्ट या सिलिंड्रिकल दोनों ही गुण हैं जिस से वे सशक्त गुणवत्ता प्रदान करता है। 

सुरक्षा का स्तर:- मध्यम

 

Entry door knob | door locks

4. मैकेनिकल डेडबोल्ट ताले / मुख्य द्वार के ताले

डेडबोल्ट ताले बहुत टिकाऊ होते है।  ये लम्बे समय तक आपके घरों के मुख्य दरवाज़ों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। इसकी तकनीक बहुत मज़बूत होती है ।  इन तालों में पिन बेलनाकार तकनीक का उपयोग किया जाता है इसलिए उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान की जाती है|इस ताले को तोड़ पाना मुश्किल होता है।

सुरक्षा का स्तर:- बहुत मजबूत 

Mechanical deadbolt lock | lock manufacturer

5. स्मार्ट ताले

स्मार्ट तालों को स्मार्टफोन्स, टेबलेट्स और विभिन्न बिजली द्वारा संचालित उपकरणों से संचालित किया जा सकता है । इन तालों को खोलने और बंद करने के लिए आपका वहां मौजूद होना भी ज़रूरी नहीं होता। आप कहीं से भी इस ताले को खोल और बंद कर सकते हैं। इन दिनों जब दुनिया ने बहुत ज़्यादा प्रगति कर ली है ऐसे में स्मार्ट तालों का ही जमाना है। इन तालों को  बहुत पसंद किया जा रहा है।

सुरक्षा का स्तर:- बहुत मजबूत

 

स्मार्ट लॉक्स

जैसा की अब तक आप जान चुके हैं की इन दिनों स्मार्ट ताले (बिजली वाले डेडबोल्ट ताले ) ट्रेंड में है। आप इन तालों को अपने मोबाइल एप्लीकेशन और अन्य माध्यमों से जो की बिजली द्वारा संचालित हैं उनसे खोल सकते हैं।  ये ताले उसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जो डेडबोल्ट ताले करते हैं।  पर पारंपरिक चाबियों की जगह ये स्मार्ट ताले मोबाइल ऍप्लिकेशन्स से खुलते या बंद होते हैं।  इस तरह के तालों के इस्तेमाल से सुरक्षा का स्तर और बेहतर हो जाता है।

सुरक्षा का स्तर : बहुत मजबूत

Smart locks | locks manufacturers

 

कीपैड एंट्री लॉक्स

कीपैड एंट्री लॉक्स को दरवाज़ों के तालों में सेट अप करने के लिए पिन-कोड का  इस्तेमाल होता है । यह एक कोड तकनीक जो की ताले में पहले से मौजूद होती है| इन तालों को दरवाज़े को खोलने के लिए बाहरी कुंजी की आवश्यकता नहीं होती है।

सुरक्षा का स्तर : बहुत मजबूत

 

फिंगरप्रिंट पैडलॉक्स

पैडलॉक्स आपके घरों के मुख्य द्वारों की सुरक्षा के लिए भी इस्तेमाल हो सकते हैं। अब नए तरह के पैडलॉक्स उपलब्ध हैं, जिनको फिंगरप्रिंट पैडलॉक्स भी कहते हैं। यह स्मार्ट ताले उच्चतम सुरक्षा देते हैं। और सबसे अच्छी बात इन तालों की यह है की इनमे चाबियाँ भूलने की कोई समस्या नहीं रहती है।

सुरक्षा का स्तर : बहुत मजबूत

यदि आपको मुख्य द्वार के लिए सर्वश्रेष्ठ ताले चुनने में किसी भी प्रकार की कोई सहायता चाहिए, तो जेनसन लॉक्स आपकी सहायता करने में सदैव तैयार है।

लॉक्स से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए अभी कॉल करे +91-90010 77861, या हमे ईमेल करे sales@jainsonlocks.com